आयुर्वेदिक किडनी उपचार कर्मा आयुर्वेदा कम्प्लेन रिवीऊ | डॉ पुनीत धवन



केवल आयुर्वेदिक उपचार से ही किडनी हो सकती है ठीक


पेशेंट गोपाल दास किडनी ट्रीटमेंट रिविउ :

नमस्कार, मेरा नाम गोपाल दस है और मैं बाराबंकी, उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ। मैं कई सालों से शराब पी रहा था जिसकी वजह से सब मुझे बोलते थे कि एक दिन किडनी खराब हो जानी है मेरी, लेकिन मैंने इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया और दो साल पहले ये सच हो गया। दो साल पहले मेरी किडनी ज्यादा शराब पीने की वजह से खराब हो गई, जिसकी वजह से मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ा था। मैंने अपनी खराब हुई किडनी को ठीक करने के लिए कई महीनों तक डायलिसिस भी करवाया था लेकिन उससे मुझे कोई फायदा तो मिला नहीं। उल्टा डायलिसिस से मेरी हालत इतनी ज्यादा खराब हो गई कि डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे था। पर डॉ. पुनीत धवन और उनके आयुर्वेदिक उपचार की वजह से मैं इस जानलेवा बीमारी से बच गया और आज एक स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ। "आयुर्वेदिक किडनी उपचार कर्मा आयुर्वेदा कम्प्लेन रिवीऊ, डॉ पुनीत धवन ".


मुझे शराब पीने की आदत स्कूल टाइम से ही लग गई थी जिसकी शुरुआत छोटे-छोटे पैग से हुई थी और समय के साथ बात बोतलों पर आ गई थी। किडनी खराब होने से पहले मैं तक़रीबन हर दिन ही शराब पीया करता था, जिसकी वजह से मैं काफी कमजोर होता चला जा रहा था। कमजोरी के साथ-साथ अब मेरा ब्लड प्रेशर भी हाई रहने लगा गया था, जिसको कण्ट्रोल करने के लिए मैं काफी दवाएं भी लेने लगा था पर मुझे उससे कोई आराम नहीं मिल रहा था, क्योंकि मैं खाली दवाएं ही ले रहा था। अब बढ़ती उम्र, हाई ब्लड प्रेशर और शराब की वजह से मेरी किडनी खराब होना शुरू हो चुकी थी जिसके बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी। किडनी खराब होने से पहले मुझे बहुत सी शारीरिक समस्याएँ रहने लगी थी जिनसे छुटकारा पाना मेरे लिए काफी मुश्किल होता जा रहा था। "आयुर्वेदिक किडनी उपचार कर्मा आयुर्वेदा कम्प्लेन रिवीऊ, डॉ पुनीत धवन ".


इस दौरान मेरे  चेहरे, कमर और पैरों में काफी सूजन आ गई थी, पैरों में आई सूजन के कारण मुझे चलने फिरने में काफी तकलीफ होने लगी थी। इन दिनों मुझे पेशाब से जुड़ी भी कई समस्याएँ होने लगी थी, जैसे कि मुझे काफी कम पेशाब आने लगा, पेशाब करते समय काफी जलन होने लगी और पेशाब से बदबू भी आने लगी। इन दिनों मेरा ब्लड प्रेशर पहले के मुकाबले ज्यादा हाई रहने लगा था जिस पर दवाओं से कोई असर नहीं हो रहा था। ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी। मैं इन सभी समस्याओं के कारण काफी कमजोर हो चूका था और डॉक्टर ने मेरी हालत को देखते हुए मुझे कई टेस्ट करवाने को कहा। मैंने डॉक्टर की सलाह पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ज्यादा शराब पीने और ब्लड प्रेशर की वजह से मेरी किडनी काफी खराब हो चुकी है इसी वजह से मुझे ये सभी समस्याएँ हो रही है। "आयुर्वेदिक किडनी उपचार कर्मा आयुर्वेदा कम्प्लेन रिवीऊ, डॉ पुनीत धवन ".


डॉक्टर ने मुझसे आगे कहा कि अब मुझे ठीक होने के लिए डायलिसिस करवाना शुरू करना होगा इसी से मैं ठीक हो सकता हूँ फ़िलहाल इसके अलावा दूसरा कोई चारा नहीं है। मैंने डॉक्टर की बात मानी और डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, जिससे मुझे काफी तकीफ हुई। मैं डायलिसिस के दर्द को सहन नहीं कर पा रहा था फिर भी मैंने ठीक होने के लिए करीब चार महीने तक लगातार हर हफ्ते तीन बार डायलिसिस करवाया पर इससे मुझे कोई फायदा नहीं मिला। इतने डायलिसिस करवाने पर भी मेरी तबियत लगातार खराब होती जा रही थी, डॉक्टर्स मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए कहने लगे थे। लेकिन मैं किडनी ट्रांसप्लांट करवाने के लिए राजी नहीं था, क्योंकि मुझे नहीं लगता था कि मैं इस ऑपरेशन से बच जाऊंगा। जब मैंने इस ऑपरेशन के लिए डॉक्टर को इंकार किया तो उन्होंने मुझसे साफ कह दिया था कि अगर ट्रांसप्लांट नहीं करवाया तो मैं ज्यादा समय के लिए जिन्दा नहीं रह सकता। "आयुर्वेदिक किडनी उपचार कर्मा आयुर्वेदा कम्प्लेन रिवीऊ, डॉ पुनीत धवन ".


मैंने डॉक्टर की बातों पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया और आगे डायलिसिस करवाना जारी रखा, इसी बीच एक दिन मेरा एक दोस्त मुझसे मिलने आया और उसने मुझे एक बार आयुर्वेदिक उपचार लेने के लिए सलाह दी। उसने मुझे बताया कि दिल्ली में कर्मा आयुर्वेदा नाम से एक हॉस्पिटल है जहाँ बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैं उसके दबाव देने पर कर्मा आयुर्वेदा आ गया और यहाँ मैं हॉस्पिटल के निदेशक डॉ. पुनीत धवन से मला। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई, जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी। मैंने डॉ. पुनीत धवन के कहे अनुसार दवाएं लेनी शुरू कर दी जिससे मुझे कुछ ही हफ़्तों में अपने अंदर काफी सुधार नज़र आने लगे, मुझे सभी शारीरिक समस्याओं से छुटकारा मिलने लग गया और देखते ही देखते मैं कुछ ही महीनों में मेरी खराब हुई किडनी एक दम ठीक हो गई जिसकी वजह से मैं भी बच गया।"आयुर्वेदिक किडनी उपचार कर्मा आयुर्वेदा कम्प्लेन रिवीऊ, डॉ पुनीत धवन ". ""कर्मा आयुर्वेदा एन. ऐस. पि. कम्प्लेन रिव्यु"".

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट फूलसिंह राजस्थान किडनी ट्रीटमेंट, रिविउ, कम्प्लेन |डॉ पुनीत धवन

Ayurvedic Treatment for Creatinine - Dr Puneet Dhawan