कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट रामकुमार, बिहार किडनी ट्रीटमेंट रिविउ | डॉ. पुनीत धवन


पेशेंट रामकुमार, बिहार किडनी ट्रीटमेंट रिविउ - कर्मा आयुर्वेदा :

डॉक्टर की बात ना मानने की वजह से हुई किडनी खराब :

नमस्कार, मेरा नाम रामकुमार है और मैं बिहार के कासगंज का रहने वाला हूँ। मैं पेशे से एक ड्राईवर हूँ और मैं बीते कई सालों से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहा था। कहने सुनने में तो ब्लड प्रेशर की समस्या बड़ी आम सी नज़र आती है, लेकिन यह छोटी सी समस्या बहुत सी बड़ी बीमारियों को जन्म दे सकती है, जिसमे किडनी खराब होना भी शामिल है। पहले मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी कि इस छोटी सी समस्या की वजह से किडनी भी खराब हो सकती है, लेकिन जब मेरी किडनी खराब हुई तब मुझे इस बारे में जानकारी तो मुझे यकीन ही नहीं हुआ। किडनी खराब होने की वजह से एक तरफ मुझे कई समस्याओं का सामना तो करना ही पड़ रहा था वहीं दूसरी तरफ मुझे डायलिसिस भी करवाना पड़ रहा था। डायलिसिस वैसे तो किडनी ठीक करने का एक तरीका है, लेकिन इससे किडनी तो ठीक होती नहीं उल्टा हालत इतनी ज्यादा खराब हो जाती है कि रोगी के बचने की कोई उम्मीद ही नहीं होती। मेरे साथ भी यही हुआ था, लेकिन आज मैं जिन्दा हूँ क्योंकि मैंने डॉ. पुनीत धवन से आयुर्वेदिक उपचार लेना शुरू कर दिया था जिसकी वजह से ना मेरी किडनी ठीक हुई बल्कि मुझे डायलिसिस से भी छुटकारा मिला। "कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट रामकुमार, बिहार किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन". Puneet Dhawan Karma Ayurveda Review


कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट रामकुमार, बिहार किडनी ट्रीटमेंट रिविउ | डॉ. पुनीत धवन


मुझे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या मेरे काम की वजह से और खाने की वजह से हुई थी। दरअसल, मुझे अक्सर काम के सिलसिले में अक्सर घर से काफी लंबे समय के लिए दूर रहना पड़ता था, जिसकी वजह से मुझे बाहर से ही खाना पड़ता था और ड्राइविंग की वजह से मुझे सोने और आराम करने का भी मौका नहीं मिला था। इन दोनों कारणों की वजह से ही मेरा ब्लड प्रेशर हाई रहने लग गया था, जिसको काबू करने के लिए मैं दवाएं तो लेता था, लेकिन सिर्फ जब हालत ज्यादा खराब हो जाती थी। डॉक्टर मुझे हमेशा बोलते थे कि मुझे दवाएं सही टाइम पर लेनी चाहिए और खाने पीने का जितना हो सके उतना ख्याल रखना चाहिए नहीं तो समस्या ज्यादा बढ़ सकती है, पर मैंने इस और कोई ध्यान नहीं दिया जिसकी वजह से दो साल पहले मेरी किडनी खराब हो गई। किडनी खराब होने के करीब महिना भर पहले मैं अचानक से कई समस्याओं से घिरता चला गया, जिसमे सबसे पहले मुझे पेशाब से जुड़ी परेशानियाँ होनी शुरू हुई थी। मुझे पेशाब आना काफी कम हो गया था, पेशाब में खून आने लगा था और जब भी पेशाब आता तो काफी जलन होने लगती। इसके अलावा मेरे चेहरे और पैरों में सूजन आने लगी थी, खासकर पैरों में सूजन आने के कारण मुझे चलने फिरने में काफी परेशानी होने लगी थी। "कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट रामकुमार, बिहार किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन".


इस बीच मुझे दिन में कई बार उल्टियाँ आने लगी थी और भूख लगातार कम होती जा रही थी जिसके चलते मैं काफी कमजोर हो गया था और एक दिन इसी कमजोरी के कारण मैं बेहोश हो गया। जब होश आया तो मैं हॉस्पिटल पहुँच चूका था, जहाँ डॉक्टर ने जल्द से जल्द मुझे कई सारे टेस्ट करवाने को कहा। मैंने डॉक्टर के कहने पर सारे टेस्ट करवाए और रिपोर्ट्स डॉक्टर को दिखाई। मेरी सारी रिपोर्ट्स देखने के बाद डॉक्टर ने मुझे बताया कि ब्लड प्रेशर हाई रहने की वजह से मेरी किडनी खराब हो चुकी है, जिसको ठीक करने के लिए मुझे डायलिसिस करवाना होगा। मैंने डायलिसिस करवाना शुरू कर दिया, मुझे हर हफ्ते तीन से चार बार डायलिसिस करवाना पड़ता था। डॉक्टर ने मुझे बताया था कि इससे आपको आराम मिलेगा, लेकिन मुझे डायलिसिस से कोई भी आराम नहीं मिल रहा था उल्टा मेरी हालत और ज्यादा खराब हो रही थी। मेरी हालत को देखते हुए डॉक्टर मुझे किडनी ट्रांसप्लांट करवाने की सलाह देने लगे थे, जिसके लिए मैंने हामी नहीं भरी और डायलिसिस जारी रखा। फिर कुछ दिनों बाद मेरे एक दोस्त ने मुझे किडनी के लिए आयुर्वेदिक उपचार लेने की सलाह दी। Karma Ayurveda Kidney Treatment Reviews


कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट रामकुमार, बिहार किडनी ट्रीटमेंट रिविउ | डॉ. पुनीत धवन


मेरे दोस्त ने मुझे बताया कि दिल्ली के कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल में बिना डायलिसिस के ही खराब हुई किडनी को ठीक किया जाता है। मैंने अपने दोस्त की सलाह मानी और एक बार दिल्ली कर्मा आयुर्वेदा हॉस्पिटल चला गया और डॉ. पुनीत धवन से मिला। मैंने डॉ. पुनीत धवन को अपनी सभी रिपोर्ट्स दिखाई जिन्हें देखने के बाद उन्होंने मुझसे कहा कि मैं जल्द ही ठीक हो जाऊंगा बस समय से आयुर्वेदिक दवाएं लेनी होगी। मैंने उनकी बात मानते हुए घर आकर आयुर्वेदिक दवाएं लेनी शुरू कर दी, साथ ही उनका दिया डाइट प्लान भी फॉलो करना शुरू कर दिया। आयुर्वेदिक दवाएं लेने से मुझे अपनी सेहत में काफी सुधार नज़र आने लगा, जिसमे मुझे पेशाब खुल कर आने लगा, शरीर से सूजन चली गई। महीने भर में ही मुझे खाना खाने का भी दिल करने लगा था क्योंकि मुझे उल्टियाँ आनी बंद हो चुकी थी, जिसकी वजह से मैं खुद को काफी स्वस्थ महसूस कर रहा था, इसी के साथ सबसे बड़ी बात ये थी कि मेरा ब्लड प्रेशर काबू में आने लग गया था जिसकी वजह से मेरी किडनी बड़ी तेजी से ठीक हो रही थी। इन सभी सुधारों को देखते हुए मैंने डॉ. पुनीत धवन की दी हुई आयुर्वेदिक दवाओं को आगे चालू रखा और कुछ ही महीनों में मेरी एक दम ठीक हो गई जिसकी वजह से आज मैं एक दम स्वस्थ जीवन जी रहा हूँ। "कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट रामकुमार, बिहार किडनी ट्रीटमेंट रिविउ, डॉ. पुनीत धवन". Karma Ayurveda Consumer Complaints

Comments

Popular posts from this blog

कर्मा आयुर्वेदा पेशेंट फूलसिंह राजस्थान किडनी ट्रीटमेंट, रिविउ, कम्प्लेन |डॉ पुनीत धवन

Ayurvedic Treatment for Creatinine - Dr Puneet Dhawan